Saturday, February 3, 2018

अब डाकघरों में भी बनेंगे आधार कार्ड : जोधपुर प्रधान डाकघर में डाक निदेशक केके यादव ने किया शुभारम्भ

भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी आधार AADHAAR योजना  में अब डाकघर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे। आधार नामांकन और अद्यतनीकरण (Aadhaar Enrolment & Updation Service) की सुविधा डाकघरों में उपलब्ध कराई जाएगी। इसी क्रम में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने  जोधपुर प्रधान डाकघर में आधार एनरोलमेंट सेण्टर का शुभारम्भ किया। प्रथम ग्राहक के रूप में 3 वर्षीया बच्ची अजीन ने अपने आधार कार्ड हेतु आवेदन किया।
इस अवसर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि  डाकघरों में आधार कार्ड बनने से लोगों को इसके लिए भटकना नहीं पड़ेगा और  लोगों का डेटा भी सुरक्षित हाथों में होगा। प्रधान डाकघरों के बाद सभी द्विपदीय डाकघरों में भी आधार कार्ड एनरोलमेंट और अपडेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। श्री यादव ने कहा कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के 248 डाकघरों में  आधार कार्ड एनरोलमेंट सेंटर आरम्भ किये जायेंगे, जिसमें जोधपुर जिले के 26 डाकघर शामिल हैं। द्विपदीय डाकघरों में इस सुविधा से ग्रामीण लोगों और दूर-दराज में रह रहे लोगों को काफी सहूलियत होगी। 
प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी. आर. सुथार ने बताया कि डाकघरों में आधार कार्ड बनाने हेतु आवेदनकर्ता को कोई शुल्क नहीं देना होगा। उन्हें अपना पहचान पत्र और पते का प्रमाण देना होगा।
गौरतलब है कि प्रधान डाकघर जोधपुर में 10 जुलाई 2017 को आधार अपडेशन सेन्टर की शुरुआत की गई थी, जिसमें लोगों को अपने आधार कार्ड के डेटा को अपडेट करवाने की सुविधा प्रदान की गई थी। अभी तक प्रधान डाकघर जोधपुर में लगभग 6 हजार लोगों ने अपना आधार कार्ड अपडेट करवाया है। अब यह आधार एनरॉलमेन्ट व अपडेशन सेन्टर के रूप में कार्य करेगा।
इस अवसर पर सीनियर पोस्टमास्टर आर.पी. कुशवाहा, सहायक डाक अधीक्षक पाल सिंह सिद्धू, विनय खत्री, राजेंद्र सिंह भाटी, डाक निरीक्षक पारस मल सुथार, मुकेश सोनी, संदीप मोदी, राकेश दाधिच, विजय सिंह, ओपी चांदोरा सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।





No comments: