Tuesday, January 23, 2018

डाक विभाग ने जोधपुर रीजन के 200 गाँवों को बनाया शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अब सिर्फ नारा नहीं रहा, बल्कि इसके तहत बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए किये गए कार्य जमीनी स्तर पर भी दिखने लगे हैं। बालिकाओं को संरक्षण और सशक्त करने के लिए इस  योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को की गई थी। इसके तहत ही  बालिकाओं  के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की भी प्रधानमंत्री ने शुरुआत की थी, ताकि बेटियों का सुनहरा भविष्य सुनिश्चित किया जा सके। इन तीन सालों में  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आरम्भ की गई 'सुकन्या समृद्धि योजना' में डाक विभाग के राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर  ने पहल करते हुए नई इबारत लिखी है। 

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि जोधपुर रीजन में  200 गाँवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम बना दिया गया है। इन गाँवों में दस साल तक की सभी योग्य बालिकाओं के सुकन्या खाते डाकघर में खोले जा चुके हैं। यही नहीं, इन गाँवों में यदि किसी घर में बेटी  के  जन्म की किलकारी गूँजती  है तो डाकिया तुरंत उसका सुकन्या खाता खुलवाने हेतु पहुँच जाता है। डाक निदेशक श्री यादव ने बताया  कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के डाकघरों  में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत वर्तमान में लगभग 2 लाख 5 हजार  खाते खोले जा चुके हैं, जिनमें  करीब 122 करोड़ रूपये जमा हुए हैं। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा  कि इस योजना में जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर  एवं विवाह में उपयोगी होगी। 10 वर्ष तक की बेटियों के लिए आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक जमा किये जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से मात्र 15  वर्ष तक धन जमा कराना होगा।  बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व सम्पूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। वर्तमान में ब्याज दर 8.1  प्रतिशत हैं और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है। 

जोधपुर मण्डल के प्रवर डाक अधीक्षक बी. आर. सुथार ने बताया कि 22 जनवरी को जोधपुर जिले के ऊँटवालिया गाँव (देचू) को  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर का 200 वा सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम एक समारोह में घोषित किया जायेगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव और विशिष्ट अतिथि के  रूप में देचू पंचायत समिति के प्रधान श्री हेमाराम और ऊँटवालिया गाँव के सरपंच श्री भूराराम मेघवाल होंगे। इस अवसर पर बच्चियों को पासबुकें और उपहार दिए जायेंगे। 







 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तीन साल : डाक विभाग ने जोधपुर रीजन के 200  गाँवों को बनाया शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम

प्रधानमंत्री मोदीजी के सपनों को पूरा करने में लगा डाक विभाग : बेटी के जन्म की किलकारी गूँजते ही सुकन्या खाता खुलवाने पहुँच जाता है  डाकिया  

No comments: