Tuesday, October 10, 2017

'विश्व डाक दिवस' पर रैली निकालकर डाक सेवाओं के बारे में दी जानकारी, डाक निदेशक केके यादव ने दिखाई हरी झंडी

'विश्व डाक दिवस' के अवसर पर डाक सेवाओं के बारे में जान-जागरूकता लाने और व्यापक प्रचार-प्रसार के क्रम में डाक विभाग द्वारा 9 अक्टूबर को जोधपुर में एक विशाल रैली का आयोजन किया गया।  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने जोधपुर प्रधान डाकघर से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली के दौरान डाक विभाग की तमाम योजनाओं को पोस्टर एवं बैनर के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। 
इस अवसर पर डाक निदेशक श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने कहा कि देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। 163 सालों के अपने सफरनामे में डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नालॉजी  अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। श्री यादव ने कहा कि आई. टी. माडर्नाइजेशन के माध्यम से डाक विभाग अपनी नई भूमिका को नई चुनौतियों के साथ स्वीकारने को तत्पर है और डिजिटल इण्डिया, वित्तीय समावेशन से लेकर न्यू इंडिया तक की संकल्पना को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने में डाकघरों  की अहम भूमिका होगी। श्री यादव ने कहा कि डाक विभाग की भूमिका सिर्फ चिट्ठी-पत्री, मनीऑर्डर तक सीमित नहीं रही, बल्कि बैंकिंग, बीमा, फिलेटली, कैश ऑन डिलीवरी पार्सल एवं तमाम प्रीमियम सेवाओं के साथ आधार कार्ड और पासपोर्ट तक अब डाकघरों में बन रहे हैं।
जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी.आर. सुथार ने राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान जोधपुर में आयोजित किये जाने वाले  कार्यक्रमों के बारे में बताया। सीनियर पोस्टमास्टर श्री एस. एल. मीना ने बताया कि  प्रधान डाकघर, जोधपुर  से रवाना होकर रैली  रेलवे स्टेशन, रणछोड़दास मंदिर, जालौरी गेट, गोल बिल्डिंग, सरदारपुरारा ‘सी’ रोड से होते हुए शास्त्रीनगर मुख्य डाकघर में ख़त्म हुई। 
 रैली में सहायक निदेशक ईशरा राम,  बी.आर. राठौड़,  अधीक्षक रेल डाक सेवा एल. आर. परिहार, उप डाक अधीक्षक आर. पी. कुशवाहा, सहायक डाक  अधीक्षक  पाल सिंह सिद्धू , राजेंद्र सिंह भाटी, सुदर्शन सामरिया, विनय खत्री, उदय सेजू, डाक निरीक्षक रमेश जांगिड़, पारसमल सुथार, संदीप मोदी, विजय सिंह, ओ.पी. चांदोरा सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण मौजूद रहे।









'विश्व डाक दिवस'  पर रैली निकालकर डाक सेवाओं के बारे में दी जानकारी, डाक निदेशक केके यादव ने दिखाई हरी झंडी 
आई. टी. माडर्नाइजेशन के माध्यम से डाक विभाग नई भूमिका निभाने को तैयार -डाक निदेशक कृष्ण कुमार  यादव


Post a Comment