Sunday, May 21, 2017

अब डाकघर के खाते जुड़ेंगे आधार और मोबाईल नंबर से, इलाके के पोस्टमैन को देकर भी लोग लिंक करा सकेंगे अपना आधार और मोबाईल नंबर

कोर बैंकिंग से जुड़ने के बाद डाकघरों में खुले सभी पुराने खातों को आधार संख्या और मोबाईल नंबर से जोड़ने की कवायद आरम्भ हो गई है। इस हेतु राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर में 25 मई तक एक विशेष अभियान चलाकर  ग्राहकों को जागरूक कर उनके खातों को आधार और मोबाईल संख्या से जोड़ा जायेगा। 

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ  कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकघर में खोले जा रहे नए खातों  में आधार संख्या और मोबाईल नंबर खाता खोलते समय ही लिए जा रहे हैं, पर डाकघर में पहले से खुले सभी प्रकार के खातों  को भी आधार और मोबाईल नंबर से जुडवाना आवश्यक है जिससे  भविष्य मे आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्राहकों को मिल सके। मोबाईल नंबर को खातों मे जुडवाने से  प्रत्येक जमा एवं निकासी की सूचना एसएमएस द्वारा उनके मोबाईल पर आ जाएगी। 

    डाक निदेशक कृष्ण कुमार  यादव ने कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए के सभी पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाक सेवकों  को भी निर्देश दिये गए हैं  कि डाक वितरण के दौरान लोगों  को इस सम्बन्ध में जागरूक करें और जो खाताधारक डाकघर नहीं आ सकते उनसे आधारकार्ड की फोटोप्रति संकलित कर संबंधित डाकघर मे जमा कराएं ताकि उनके खातों को भी आधार और मोबाईल नंबर से लिंक किया जा सके। इसके अलावा खाताधारक अपने आधार कार्ड की फोटो प्रति पर अपना खाता संख्या, नाम, मोबाईल संख्या और हस्ताक्षर दर्ज कर डाकघरों में जमा करा सकते हैं।

काउंटर के साथ-साथ प्रत्येक डाकघर मे इसके लिए ड्रॉप बॉक्स लगाने के भी निर्देश दिये गए हैं। डाकघर के बचत एजेंटों को भी इसके लिए लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं।  डाक विभाग ने इस कार्य को तेजी से अंजाम देने के लिए आधार और मोबाईल नंबर संकलित करने हेतु डाककर्मियों को 50 पैसे और इसे सिस्टम में फीड करने हेतु भी 50 पैसे  देने की घोषणा की है। 


Post a Comment