Friday, March 31, 2017

झुंझुनू और जैसलमेर में खुलेंगे पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र


राजस्थान में शेखावटी अञ्चल में झुञ्झुनू और स्वर्णनगरी जैसलमेर के बाशिंदों को पासपोर्ट सरीखे सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज के लिए अब न तो सीकर या  जोधपुर जाने की जहमत उठानी होगी और न ही पुलिस विभाग के चक्कर काटने होंगे। ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से पखवाड़ा भर की अवधि में झुञ्झुनू और जैसलमेर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र के माध्यम से स्पीड पोस्ट के जरिए पासपोर्ट घर पहुंच जाएगा।  झुञ्झुनू और जैसलमेर स्थित मुख्य डाकघर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का विधिवत उद्घाटन हालांकि आगामी 2 और 4 अप्रैल को क्रमश: क्षेत्रीय सांसद श्रीमती संतोष अहलावत और कर्नल सोनाराम चौधरी करेंगे, लेकिन पासपोर्ट आवेदकों के लिए निर्धारित अपॉइंटमेंट जारी होने आरंभ हो गए हैं।  झुञ्झुनू और जैसलमेर में पासपोर्ट सेवा केंद्र में होने वाले कामकाज का ट्रायल भी प्रारंभ हो गया है। 

ऐसे काम करेगा केंद्र
पोस्ट ऑफिस  पासपोर्ट सेवा केंद्र में ऑनलाइन आवेदन करने वालों को अपॉइंटमेंट लेकर वांछित दस्तावेजों की मूल प्रति, स्वप्रमाणित छायाप्रति और एआरएन प्रति के साथ पहुंचना होगा। केंद्र के ‘ए’ काउंटर पर दस्तावेजों की स्केनिंग व फोटोग्राफी का काम किया जाएगा तथा ‘बी’ काउंटर पर दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया होगी। यहां से आवेदन ‘सी’ काउंटर पर ग्रांटिंग ऑफिसर को भेजा जाएगा, जो संतुष्ट होने पर पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन को ऑनलाइन भेजेगा। माना जाता है कि पुलिस वेरिफिकेशन में एक सप्ताह का समय लगने के बाद आपत्ति नहीं होने पर पासपोर्ट सेवा केंद्र के पास आवेदन आएगा तथा जयपुर से पासपोर्ट प्रिंट होकर आवेदक के पते पर स्पीडपोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा। पूर्व में पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया करवाने के लिए लोगों को सीकर या जोधपुर जाना होता था लेकिन पिछले अर्से केंद्र सरकार ने राजस्थान में कोटा, बीकानेर, झुंझुनूं,  जैसलमेर व झालावाड़ में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र को मंजूरी प्रदान कर लोगों को बड़ी सौगात दी है। बीकानेर व कोटा में यह केन्द्र प्रारंभ किए जा चुके हैं । पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदक को 1500 रुपए का निर्धारित शुल्क  अदा करना होगा। नाबालिगों के लिए यह राशि 1000 रुपए निर्धारित की गई है। 

तत्काल आवेदन स्वीकार नहीं
झुञ्झुनू और जैसलमेर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (Post Office Passport Sewa Kendra-POPSK) के स्थापित होने से यहां के लोगों को बहुत बड़ी सुविधा मिल सकेगी। इस केंद्र में पीसीसी, तत्काल, वॉक इन तथा ऑन हॉल्ड आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जिन आवेदकों ने पूर्व में किसी अन्य पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट ले रखा है या जिनकी पत्रावली लंबित है, उनके आवेदन पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
Post a Comment