Wednesday, September 7, 2016

पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेरित करने हेतु किया पौधारोपण, हर डाककर्मी से एक पौधा लगाने की अपील

 वृक्षारोपण मानव समाज का वैयक्तिक और सामाजिक दायित्व है। प्राचीन काल से ही मानव और वृक्षों का घनिष्ठ सम्बन्ध रहा है। मानवीय सभ्यता-संस्कृति के आरम्भिक विकास का पहला चरण भी वन-वृक्षों  की सघन छाया में ही उठाया गया। ऐसे में उनकी रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य है। अपने और आने वाली पीढ़ी के जीवन को बचाने के लिए हमें वृक्षारोपण करना ही होगा। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने डाक विभाग द्वारा डाकघरों में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में कहीं। इस अवसर पर श्री यादव ने पौधरोपण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि वृक्ष कभी भी हमसे कुछ नहीं लेते, सिर्फ देते हैं।  ऐसे में यदि हर व्यक्ति अपने जीवन में एक पेड़ लगाने और उसे भरपूर समृद्ध करने का भी संकल्प ले ले तो पर्यावरण को सतत सुरक्षित किया जा सकता है। विद्यार्थियों और युवाओं को नैतिक शिक्षा के तहत वृक्षारोपण के बारे में बताने और उन्हें इस ओर प्रेरित करने पर भी श्री यादव ने जोर दिया। 
श्री यादव ने कहा कि हमारी परंपरा में एक वृक्ष को दस पुत्रों के सामान मन गया है, क्योंकि वृक्ष पीढ़ियों तक हमारी सेवा करते हैं। उन्होंने कहा कि  वृक्षारोपण और उनके रक्षण के  दायित्व का निर्वाह कर सृष्टि को भावी विनाश से बचाया जा सकता है ।  श्री यादव ने इस अवसर पर डाक विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों से पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण और उनके चलते पैदा हो रही विसंगतियों की ओर ध्यान आकर्षित करके उनके निवारण में भागीदार बनने का भी आह्वान किया। उन्होंने  सभी अधिकारियों-कर्मचारियों से अपने स्तर पर पहल कर वृक्षारोपण कर और इसके प्रति लोगों को सचेत कर  पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने की अपील की। 

इस अवसर पर सहायक निदेशक कान सिंह राजपुरोहित, इशरा राम, रेलवे डाक अधीक्षक एल. आर. परिहार, लेखाधिकारी बी.पी. टाक सहित तमाम विभागीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments: