Thursday, June 18, 2015

डाक विभाग द्वारा आबू रोड में आयोजित हुआ वृहद डाक मेला, डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया उद्घाटन

डाक विभाग द्वारा सिरोही मंडल के अधीन आबू रोड डाकघर में 17 जून 2015  को वृहद स्तर पर डाक मेले का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर  के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने किया। इस अवसर पर डाक जीवन बीमा के तहत लोगों का 3 करोड़ 52 लाख 50 हजार एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत 1 करोड़ 80 लाख रूपये का बीमा,  सुकन्या समृद्धि के तहत 4103 खाते  एवं अन्य बचत योजनाओं के 1 हजार  खाते, फिलेटली डिपॉजिट के 284 खाते खोले गये एवं साथ ही साथ माई स्टैम्प की 150 शीट बनाई गई। निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर लोगों को मंच पर पासबुकें देकर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की।


डाक मेले का उद्घाटन करते हुये राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी डाक बचत और बीमा योजनाओं के तहत लाना है। इसके तहत तमाम गाँवों  को बचत बैंक ग्राम और सम्पूर्ण ग्रामीण डाक जीवन बीमा ग्राम के तहत भी आच्छादित किया जा रहा है। डाक निदेशक श्री यादव  ने बीमा योजनाओं के संबंध में कहा कि ”डाक जीवन बीमा” में 6 योजनायें-सुरक्षा, संतोष, सुविधा, युगल सुरक्षा, सुमंगल व चिल्ड्रन पॉलिसी हैं। इसके तहत वर्तमान में सरकारी, अर्द्धसरकारी, सरकारी नियंत्रण वाली संस्थाओं  के कर्मी बीमा के पात्र हैं। इसके अलावा ग्रामीण लोगों के लिए ग्रामीण डाक जीवन बीमा सेवा है। डाक जीवन बीमा में 50 लाख और ग्रामीण डाक जीवन बीमा में 20 लाख रूपये तक का जीवन बीमा कराया जा सकता है।

 डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों को भी अब कोर बैंकिंग सोल्यूशन (सी.बी.एस.) से जोड़ा जा रहा है, जिससे कोई भी ग्राहक देश के किसी भी कोने में स्थित सी.बी.एस. डाकघर से अपना पैसा निकाल सकेगा। फिलहाल सिरोही मंडल में सिरोही व जालौर प्रधान डाकघर के अलावा माउन्ट आबू, आहोर, सांचौर, गुढाबालोतान डाकघरों को सी.बी.एस.से जोडा गया है।  शीघ्र ही आबू रोड सहित अन्य डाकघरों को भी सी.बी.एस.से जोडा जायेगा। इसके अलावा बीमा सेवा को भी मैककैमिश सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन किया जा चुका है और पूरे राजस्थान राज्य में सिरोही प्रधान डाकघर में सर्वप्रथम यह 24 मार्च, 2014 को आरम्भ हुआ। इससे ग्रामीण स्तर पर भी बैंकिंग व बीमा क्षेत्रों में क्रान्तिकारी कदम का सूत्रपात होगा और डाकघरों के खाताधारक आने वाले दिनों में नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग  एवं एटीएम सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

निदेशक डाक सेवाएं श्री यादव ने कहा कि डाकघरों में निवेश की तमाम योजनायें हैं, जिनमें बचत खाता, आवर्ती जमा, सावधि जमा, मासिक आय योजना, पी. पी. एफ., सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना एवं  राष्ट्रीय बचत पत्र व किसान विकास पत्र में निवेश किया जा सकता है। हाल ही में आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि बेटियों की समृद्धि और खुशहाली में ही समाज का भविष्य टिका हुआ है। ऐसे में   'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत  बेटियों की उत्तम परवरिश, उच्च शिक्षा और उनके विवाह में सुविधा के लिए डाकघरों में यह योजना आरंभ की गयी है। 10 साल तक की बच्चियों के लिए आरम्भ इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक जमा किये जा सकते हैं।  9.2 प्रतिशत ब्याज और आयकर छूट वाली इस योजना में  खाता खोलने से मात्र 14 वर्ष तक धन जमा कराना होगा।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर उपस्थित युवाओं और बच्चों से रूबरू होते हुए उन्हें फिलेटली (डाक टिकट संग्रहण) से जुडने की अपील की और कहा कि  विभाग ने ”माई स्टैम्प” जैसी आकर्षक सेवा आरम्भ की है, जिसके तहत अब वे डाक टिकटों पर अपनी तस्वीर लगवा सकते हैं और इन डाक-टिकट लगे पत्रों को  देश भर में कहीं भी भेज  सकते  हैं। मात्र 300 रूपये में उपलब्ध इस सेवा में एक शीट में कुल 12 डाक-टिकटों के साथ फोटो लगाई जा सकती है। फिलहाल यह सुविधा माउन्ट आबू डाकघर में उपलब्ध है।

सिरोही मंडल के डाक अधीक्षक श्री देवा राम पुरोहित ने इस अवसर पर निदेशक और अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि डाक विभाग का नेटवर्क काफी वृहद है और लोगों की सेवा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। डाक विभाग दिनों-ब-दिन अपनी सेवाओं को उन्नत बना रहा है और इसका फायदा समाज के हर वर्ग को मिलेगा।

 इस मौके पर कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि डॉ0 भारती बंसल, एम.बी.बी.एस.,एम.एस. (स्त्री रोग विशेषज्ञ) लाइफ केअर हॉस्पिटल आबू रोड़ ने भी बताया कि डाक विभाग की सुकन्या समृद्धि योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी द्वारा शुभारम्भ किये गये  “बेटी बचाओं, बेटी पढाओ” अभियान को मूर्त रूप देने का एक सशक्त माध्यम है, जिसमें निवेश करके अभिभावक अपनी बच्चियों की उच्च्तर शिक्षा एवं विवाह आदि आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। 

इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले सिरोही मण्ड़ल के कर्मचारियों को निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा पारितोषिक प्रदान कर सम्मानित किया गया। इनमें श्री अशोक कुमार, शाखा डाकपाल सनवाड़ा, श्री राजेन्द्र कुमार वैष्णव, शाखा डाकपाल वीरवाड़ा, श्री शंकर लाल दमामी, शाखा डाकपाल सनवाड़ा को सुकन्या समृद्वि योजना के तहत् सर्वाधिक खाते खोलने बाबत एवं श्री अशोक कुमार, शाखा डाकपाल सनवाड़ा, श्री अहमद खान, शाखा डाकपाल जाम्बुरी, श्री मगनलाल, शाखा डाकपाल अचपुरा को ग्रामीण डाक जीवन बीमा में उत्कृष्ट प्रदर्शन बाबत पारितोषिक प्रदान किया गया।
      
कार्यक्रम का आभार ज्ञापन श्री मुकेश कुमार जांगिड़, निरीक्षक डाक आबू रोड़ और संचालन श्री तुलसी राम सैनी ने किया। इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक सर्वश्री कालू राम प्रजापत, डाक निरीक्षक सर्वश्री राजेंद्र सिंह भाटी, पारस सुथार, पोस्टमास्टर श्री पी आर बोस सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण व नागरिक उपस्थित रहे।



 भविष्य में डाकिया होगा ज्ञान का दूत 

No comments: