Monday, January 14, 2013

मकर संक्रांति, कुम्भ मेला, प्रयाग-2013 पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी

डाक विभाग द्वारा दो दिवसीय इलाहाबाद डाक टिकट प्रदर्शनी’’इलाफिलेक्स-2013’’ का समापन 14 जनवरी 2013 को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के महात्मा गाँधी कला वीथिका में हुआ। प्रदर्शनी के समापन समारोह के अवसर पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पंकज मिथल, द्वारा मकर संक्रांति, कुम्भ मेला, प्रयाग-2013 पर विशेष आवरण व विरूपण का विमोचन, ले0 कर्नल पोस्टमास्टर जनरल ए. के. गुप्ता और निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव के सहयोग से किया गया। डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस विशेष आवरण की कीमत डाक टिकट सहित विरूपण के साथ मात्र 25 रूपये निर्धारित की गई है। प्रथम दिन ही 500 से ज्यादा विशेष आवरणों की बिक्री हो गई, वहीँ तमाम फिलेतालिस्तों ने इसकी अग्रिम बुकिंग भी कराई है।

 
प्रदर्शनी के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति पंकज मिथल ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनियों का आयोजन हर साल होना चाहिये ताकि अभिरुचि के रूप में फिलेटली का विकास हो सके। ले0 कर्नल पोस्टमास्टर जनरल ए. के. गुप्ता ने कहा कि डाक टिकट ज्ञार्नाजन का स्त्रोत भी है जो हमारी शिक्षा प्रणाली को और भी मजबूत बनाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। जबकि इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने डाक टिकटों को एक नन्हें राजदूत की संज्ञा दी, जो जिस भी देश में जाता है वहां अपनी सभ्यता, संस्कृति और विरासत से उस देश के लोगों के अवगत कराता है।

इस प्रदर्शनी में शामिल सीनियर व जूनियर वर्ग में फिलेटलिस्टों द्वारा तमाम डाक टिकटों की प्रदर्शनी लगायी गयी। जिसमें सीनियर वर्ग में प्रथम पुरस्कार श्री उमेन्द्र कुमार जैन को ’एयर एंडिया फस्र्ट फ्लाइट कवर’ पर उनकी प्रदर्शनी के लिये दिया गया। जबकि द्वितीय व तृतीय पुरस्कार क्रमशः डाॅ चेतना बंसल व श्रीमती मंजु रस्तोगी को मिला। वहीं जूनियर वर्ग में प्रथम पुरस्कार सृजन बंसल को उनके प्रदर्शनी ’भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष’ के लिये दिया गया।जबकि द्वितीय व तृतीय पुरस्कार क्रमशः श्री कृतार्थ रस्तोगी व आयुष गुप्ता को दिया गया। इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी माई स्टैम्प सेवा के प्रति लोगों का उत्साह देखने लायक था। 
कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत प्रवर डाक अधीक्षक रहमत उल्ला एवं आभार ज्ञापन सहायक निदेशक मधुसूदन प्रसाद मिश्रा ने किया। कार्यक्रम का संचालन राजेश वर्मा ने किया।इस अवसर पर सीनियर पोस्टमास्टर टी बी सिंह, सहायक निदेशक आर एन यादव, सहायक अधीक्षक पी सी तिवारी, विनय यादव, पकंज मौर्य, विनीत टन्डन सहित तमाम डाक विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण व फिलेटिलिस्ट इत्यादि उपस्थित थे। 
('माई स्टैम्प' पर बिटिया अपूर्वा की फ़ोटो)

2 comments:

Shyama said...

कृष्ण जी, आप विभागीय और साहित्यिक दोनों तरह की गतिविधियों में निरंतर तल्लीन रहते हैं। आपकी सक्रियता प्रभावित करती हैं। सुन्दर और सफल कार्यक्रम के लिए बधाई।

Shyama said...

Beautiful Special Cover on the ocassion of Kumbh..Thanks to India Post and its dynamic officer KK Yadav.