Wednesday, June 1, 2011

डाकघर की बचत योजनाएं



पोस्ट ऑफिस बचत खाता (SB) : इस पर 3.50 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है और इसके एकल खाते में अधिकतम 1 लाख और संयुक्त खाते में 2 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं। न्यूनतम 50 रूपये से खाता खोलने की सुविधा.इसका ब्याज कर-मुक्त है.इसमें चेक-सुविधा उपलब्ध है.चेक सुविधा के लिए न्यूनतम 500 रूपये से खाता खोलने की सुविधा.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट (TD): इस योजना के तहत एक वर्ष के लिए 6.25, दो वर्ष के लिए 6.50, तीन वर्ष के लिए 7.25 और पांच वर्ष के लिए 7.50 प्रतिशत ब्याज देय है। ब्याज वार्षिक रूप से देय, पर गणना त्रैमासिक आधार पर.इसका ब्याज कर-मुक्त है.मात्र पाँच वर्षीय स्कीम पर आयकर-छूट उपलब्ध है.

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा योजना (RD): हर माह जमा आधार. न्यूनतम 10/-, अधिकतम कोई सीमा नहीं. 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि वाली इस योजना पर वार्षिक 7.5 प्रतिशत ब्याज देय है । अगले पाँच वर्ष के लिए उसी ब्याज दर पर बढ़ने की सुविधा उपलब्ध. (उदाहरण-10/- प्रतिमाह जमा करने पर पाँच साल बाद 728.90/- की प्राप्ति)

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (MIS) : 6 वर्ष की परिपक्वता अवधि वाली इस योजना पर मासिक 8 प्रतिशत ब्याज देय है और आयकर की धारा 80एल के तहत इस पर आयकर छूट का भी प्रावधान है। (उदाहरानार्थ- 12,000 रूपये पर हर माह 80/-). एकल खाते में अधिकतम निवेश की सीमा 4.5 लाख और संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये है। परिपक्वता के बाद 5 प्रतिशत बोनस भी प्राप्त होता है.इसका ब्याज कर-मुक्त है.

राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) : इस पर 8.16 प्रतिशत ब्याज मिलता है और इसकी परिपक्वता अवधि छह वर्ष है। ब्याज की गणना छमाही आधार पर पर भुगतान मैचयोरती के बाद. इसमें भी 100 रुपये से निवेश प्रारंभ किया जा सकता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस पर आयकर छूट का फायदा भी मिलता है।

किसान विकास पत्र (KVP): इसमें फिलहाल निवेशित धन राशि आठ वर्ष सात माह में लगभग दोगुनी हो जाती है। इसमें कम से कम 100 रुपये से निवेश प्रारंभ किया जा सकता है और निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना पर आयकर छूट का कोई लाभ नहीं है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) : वर्तमान में इसमें अधिकतम निवेश की सीमा 70,000 रुपये हैं और इस पर 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है। 15 वर्ष की परिपक्वता अवधि वाली इस योजना पर आयकर छूट का भी लाभ प्राप्त होता है।लोन सुविधा उपलब्ध.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) : पांच वर्ष की परिपक्वता अवधि वाली इस योजना पर 9 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है। निवेशक चाहे तो इसे तीन साल के लिए और बढ़ा सकता है। त्रैमासिक आधार पर ब्याज देय.इमसें निवेश की न्यूनतम सीमा 1,000 और अधिकतम सीमा 15,00,000 रुपये है।
Post a Comment