Saturday, March 21, 2009

जब चिट्ठी का मजमून ही बदल गया...

एक गांव में एक स्त्री थी। उसके पति आई टी आई मे कार्यरत थे । वह अपने पति को पत्र लिखना चाहती थी, पर अल्पशिक्षित होने के कारण उसे यह पता नहीं था कि पूर्णविराम कहाँ लगेगा । इसीलिये उसका जहाँ मन करता था वहीं पूर्णविराम लगा देती थी। आखिरकार उसने चिट्टी इस प्रकार लिखी की उसका मजमून ही बदल गया. आप भी गौर करें और आनंद लें-

मेरे प्यारे जीवनसाथी मेरा प्रणाम आपके चरणों में । आप ने अभी तक चिट्टी नहीं लिखी मेरी सहेली कॊ । नौकरी मिल गयी है हमारी गाय को । बछडा दिया है दादाजी ने । शराब की लत लगा ली है मैंने । तुमको बहुत खत लिखे पर तुम नहीं आये कुत्ते के बच्चे । भेड़िया खा गया दो महीने का राशन । छुट्टी पर आते समय ले आना एक खूबसूरत औरत । मेरी सहेली बन गई है । और इस समय टीवी पर गाना गा रही है हमारी बकरी । बेच दी गयी है तुम्हारी माँ । तुमको बहुत याद कर रही है एक पड़ोसन । हमें बहुत तंग करती है तुम्हारी बहन । सिर दर्द मे लेटी है तुम्हरी पत्नी।

5 comments:

Anonymous said...

Ha..ha.ha.. maja aa gaya Dakiya Babu !!

हिंदी साहित्य संसार : Hindi Literature World said...

...Aj bhi Rural ilake men aise wakye hote rahte hain.

Dr. Brajesh Swaroop said...

Bahut khub...Enjoying myself.

Bhanwar Singh said...

हमें बहुत तंग करती है तुम्हारी बहन । सिर दर्द मे लेटी है तुम्हरी पत्नी।....Meri bhi padosan ka yahi hal hai ji.

Akanksha Yadav said...

Yah ghatna aj bhi bhartiya parivesh men Education ki kami ko darshati hai..is par vichar karne ki jarurat hai.